भारत में बीते एक हफ्ते में मृत्युदर में वृद्धि देखी गयी, इन 8 देशों को पीछे छोड़ा

भारत में बीते एक हफ्ते में मृत्युदर में वृद्धि देखी गयी, इन 8 देशों को पीछे छोड़ा

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना से बढ़ते मामलों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं ऑवर वर्ल्ड इन डाटा के मुताबिक बीते एक  हफ्ते में कुल मामलों में 28.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई जबकि सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका, ब्राजील और रूस में वृद्धिदर अपेक्षाकृत कम रही। भारत में दर अमेरिका और रूस के मुकाबले लगभग तीन गुनी ज्यादा रही। साथ ही एक सफ्ताह के अंदर देश में मृत्युदर में काफी तेजी से इजाफा देखने को मिला।

पढ़ें- महाराष्ट्र में 190 पुलिसकर्मी पॉजिटिव मिले, 2 की मौत, देश में 24 घंटे में रिकॉर्ड टेस्ट हुए, जानें राज्यवार आंकड़े

आंकड़ों के मुताबिक भारत में पुरुष सबसे ज्यादा संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं लेकिन इससे जान जाने का जोखिम महिलाओं को अधिक है। जर्नल ऑफ ग्लोबल हेल्थ साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, 100 संक्रमितों में से 66 पुरुष हैं और 33 महिलाएं हैं,  3.3 फीसदी महिला मरीजों की मौत हो रही है जबकि पुरुषों में मृत्युदर सिर्फ 2.9 फीसदी है। यह विश्लेषण 20 मई तक के आंकड़ों के आधार पर किया गया है। 

संक्रमण में कहां कितनी वृद्धि दर रही (स्रोत:- ऑवर वर्ल्ड इन डाटा):

भारत                   28.9 %

ब्राजील                  24.1 %

मैक्सिको                23.6 %

स्वीडन                  14.1 %

पेरू                     10.0 %

रूस                     10.0 %

अमेरिका                9.80 %

ईरान                    9.10 %

मौतों में मैक्सिको के बाद सबसे ज्यादा वृद्धि:

हालांकि भारत में मृत्युदर पूरी दुनिया की तुलना में काफी कम है। लेकिन बीते एक सफ्ताह में मृत्युदर में काफी तेजी वृद्धि देखी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मरने वालों की संख्या में बीते सप्ताह के मुकाबले 22 फीसदी का उछाल आया है जबकि अमेरिका-ब्राजील और रूस में यह काफी कम है।

एक हफ्ते में बढ़ोतरी (स्रोत:- ऑवर वर्ल्ड इन डाटा):

मैक्सिको 27.7

भारत 21.7

पेरू 19.1

ब्राजील 16.4

रूस 14.8

ईरान 8.8

स्वीडन 4.5

स्पेन 4.4

अमेरिका 3.7

गौरतलब है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 189463 पहुंच चुकी है। एक्‍ट‍िव पीड़ितों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 285636 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से पूरे देश में 15301 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना के कुल 490401 कन्‍‍‍‍‍फर्म मामले पाए गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus Tests: आप अपना टेस्ट कब और कैसे करवा सकते हैं?

कोरोना वैक्‍सीन पर खुशखबरी, ऑक्सफोर्ड वाली ट्रायल के लास्‍ट स्‍टेज में पहुंची

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।